Thursday 7 July 2011

SC, ST, OBC, के लिये अब हम कानून बनायेंगे !

SC, ST, OBC, के लिये अब हम कानून बनायेंगे !
 
                  भारत के प्रशासन में उच्चवर्णीयोंकि तादात काफी है !  SC, ST, OBC, का प्रतिशत काफी काम है ! आरक्षण देकर इस समाज का विकास होगा यह  बेवकूफ  बनाने वाली बात है !  अभी हमें बेवकूफ नहीं बनाना है !  आजतक इन उच्चवर्णीयोंने इस समाज को लुटा है !  राजनीती, प्रशासन, सामाजिक  संस्थाए, धार्मिक स्थल, उद्द्योग, पैसा, धन, मंदिरों के नाम से की गई लुट इस सभी में इन्ही उच्चवर्णीयोंने लिए है ! बहुजन समाज या  SC, ST, OBC को क्या मिला.  आज तक हुई हमारी लुट से उभरने के लिए इन वर्गो को आरक्षण दिया गया ! उसपर भी इन्हें काफी नाराजी है !  लेकिन आज हमें इसपर आन्दोलन  करना  है  !  आरक्षण तो वैसे ही रहेगा ! अब हमारी मांग खुले तौर पर होने वाली नियुक्तियोंमे SC, ST, OBC इस समाज की लोकसंख्या पर आधारित  नियुक्तिया  की जानी चाहिए ! खुले प्रवर्ग में जो भी नियुक्तिया हो उसमे इस समाज का हिस्सा इस समाज की लोकसंख्या पर आधारित हो ! ताकि इस समाज का प्रतिशत हर क्षेत्र में समानांतर बना रहे ! और आरक्षण के माध्यम से भी इस समाज को नियुक्तिकी संधिया उपलब्ध हो ताकि उच्चवर्णीयोंने  हजारो साल इस समाज का जो शोषण किया है इसका परतावा मिल सके !  और ये समाज उच्चवर्णीयोंके सामाजिक स्तर के बराबर आ सके !  तभी यह  समाज भारतीय समाज व्यवस्था में समानता और न्याय के समकक्ष आ सकेगा ! 
 
                अन्ना हजारे भ्रष्टाचार के लिए सिविल सोसायटी के माध्यम से इस देश में अपना कानून बनाना चाहता है !  तो हम इतने सालोंसे उच्चवर्णीयोंके  शिकार होते आये है ! इसलिए अब हम अपना कानून बनायेंगे ! अन्ना हजारे को अगर कानून का मसुदा बनाने का अधिकार  है तो खुले प्रवर्ग में हमारी नियुक्तिया हमारी जनसँख्या के आधार पर हो इसलिए हमें भी कानून बनाने का अधिकार मिलना चाहिए ! तभी यह समाज अपनी दशा बदल  सकता है ! प्रशासन एवं नौकरियोंमे उच्चवर्णीयोंका प्रतिशत तभी कम होगा ! जब ऐसा कोई कानून बनेगा ! वरना यह सत्ताधारी हमें आरक्षण के माध्यम से बेवकूफ बनाकर असली सत्ता अपने हातों में ही रखेंगे !
 
                      इसलिए भाइयों अब समय आ गया है ! आन्दोलन खड़ा करने का समय आ गया है ! अपने हक़ के लिए लड़ने का समय आ गया है ! देश की संपत्ति में अपना हिस्सा मांगने का समय आ गया है !  सभी क्षेत्रो में समान प्रतिनिधित्व की मांग करने का समय आ गया है !  उच्चवर्णीयोंसे हिसाब  लेने का समय आ गया है ! मंदिर में छुपी संपत्ति का समान वितरण गरीब और पिछड़े समुदाय में करने का समय आ गया है ! विदेशो में जमा काले धन से कई गुना ज्यादा कला धन यहाँ के मंदिरोमे छुपाया गया है ! उसे पहले निकालने का समय आ गया है ! SC, ST, OBC के उत्थान के लिए आरक्षण के साथ खुले प्रवर्ग में लोकसंख्या पर आधारित स्थान निच्छित करने के लिए अब नया और स्वतंत्र कानून बनाने का समय आ गया है !
 
             आओ मिलकर एक हो जाये ! अधिकार की लढाई साथ मिलकर लढे ! अपने हित का कानून खुद बनाये ! ताकि अण्णा, रामदेव जैसे लोगोन्के साथ साथ इस सरकार को भी असली लढाई का अहसास हो ! भारत के नागरीको को यह अहसास दिलाये अब यह देश हमारा है ! और यहाँ कि हर चीज पर हमारा भी अधिकार है ! 
---प्रा. संदीप नंदेश्वर, नागपुर, ८७९३३९७२७५, ९२२६७३४०९१  

1 comment: