Monday 18 July 2011

अमिताभ बच्चन कौन है ?

अमिताभ बच्चन कौन  है ?
आनेवाली आगामी "आरक्षण" फिल्म के बारे में कहते हुए खुद के जीवन के बारे में अमिताभ बच्चन ये कहते है की, "मै किसी भी तरह से जातिवाद और जातिव्यवस्था का समर्थन नहीं करता. मै जातपात नहीं मानता ! जातिव्यवस्था पर मेरा बिलकुल ही विश्वास नहीं है ! मुझे मेरे जात के कारन कभी कोई समस्या नहीं हुई है ! जब कभी मुझे नाकारा गया उसका कारण जात न होकर मेरी नाकामियत है ! जिसके पास काबिलियत होती है ! वह कभी भी जात के नाम से नाकारा नहीं जा सकता !"(सन्दर्भ :- दै. लोकशाही वार्ता - दि. १९-०७-२०११)

इसका मतलब क्या है ! अमिताभ बच्चन जी अगर आप जातिव्यवस्था को नहीं मानते तो फिर खुल के हिन्दू धर्म का विरोध क्यों नहीं करते ! क्योंकि पूरा हिन्दू धर्म जातिव्यवस्था की बुनियाद पर खड़ा है ! वो इन्सान जो जातिव्यवस्था को नहीं मानता वो हिन्दू कभी नहीं हो सकता ! फिर अमिताभ बच्चन कौन है ? दूसरी बात यह है की श्यायद हो सकता है की अमिताभ जी को जाती के आधार पर कोई परेशानी नहीं हुई होगी ! पर क्या उनको भारत के जातिव्यवस्था का इतिहास पता नहीं है ! इतिहास तो छोडो पर आज भी जाती के नाम पर लोगो को लुटा जा रहा है ! नाकारा जा रहा है ! जुल्म किया जा रहा है ! हजारो साल से गुलाम रखा गया ! क्या ये सभ भूल गए ! या अमिताभ बच्चन दुनिया में देश में क्या चल रहा है इसकी परवाह न करते हुए अपने ही दुनिया में जी रहे है ! जाती आज भी भारत के बहुजनोंके के लिए अभिशाप बनी हुई है ! वो अमिताभ बच्चन जी क्या जाने ! जब जाती के नाम से उन्हें तड़पाया जाता तो पता चलता की जाती की मार क्या होती है !

दूसरी तरफ उन्होंने आरक्षण का खुल कर विरोध जताया है ! काबिलियत है तो इन्सान को कोई रोख नहीं सकता ! यह सच्चाई होने के बावजूद आज भी ऐसे कई लोग है जो काबिलियत होने के बावजूद किसी एक वर्ग या जाती के होने के कारण उन्हें रोका जाता है ! संधियोंसे वंचित किया जाता है ! आरक्षण देना या लेना याने काबिलियत कम होते हुए भी उन्हें अवसर मिलाना ऐसा नहीं होता है ! आरक्षण काबिलियत के साथ साथ लूटे हुए, पिछड़े हुए, लोगो को अवसर प्रदान करना होता है ! इसलिए यह न समझे की आरक्षण के कारण नाकामयाब या जिस में काबिलियत नहीं होती वो लोगो चुने जाते है ! आरक्षण हमारा हक़ है ! इतनाही नहीं हजारो साल की गुलामी का भुकतान है ! इसलिए उसका विरोध करने का अधिकार आपको किसने दिया ! क्या आप अपने अभिषेक को घर बिठाकर जरा हमारे किसी कलाकार को प्रोजेक्ट कीजिये तो पता चलेगा !

अमिताभ जी आपकी बालीवुड दुनिया ने ऐसे कई हमारे जाती / वर्ग के कलाकारों को अवसर नहीं दिया है ! आलम तो यह है की आपकी दुनिया के ग्लामर में चलने वाले रिअलिटी शो जितने वाला हमारा भाई कामठी का (सवाईमून) आज भी अपने राशी के लिए और उस शो के साथ किये गए कोन्त्रक्ट को पूरा करने के लिए दरदर की ठोकरे खा रहा है ! फिर भी उसे जाती के नाम पर नाकारा जा रहा है ! क्या यह चीज आपके इक्लौत्ते अभिषेक बच्चन से हुए क्या ?

अमिताभ बच्चन जी हम आपकी कला की, आपके अन्दर छुपे कलाकार की कदर करते है ! लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की आप को जो नहीं सहना पड़ा वो किसी और को भी नहीं सहना पड़ता ! जरा इस भारतीय समाजव्यवस्था और जिस धर्म से आप हो वो धर्म के बारे में जरा गहराई से चिंतन कीजिये ! कितने लोग आज भी जाती का शिकार हो रहे है यह खुली आँखों से नजर आएगा !

अमिताभ बच्चन जी अगर आप जातिव्यवस्था नहीं मानते तो हिन्दू धर्म छोड़ दो !
अमिताभ जी काबिलियत की ही बात है तो ऐसे कई बच्चे जिनमे काबिलियत है पर वो इस व्यवस्था के कारण जीते जी म़र रहे है ! उन्हें अवसर प्रदान करने के लिए कोई ठोस कदम उठाये !
आप को जो तकलीफे नहीं सहनी पड़ी वो दूसरो को भी नहीं सहनी होगी इस गलत फहमी में न रहे !
उन हजारो लाखो लोगो के भविष्य के बारे में सोचे जो आज भी जाती का शिकार हो रहे है !
खुल के उस धर्म का विरोध करो जो धर्म इस जातिव्यवस्था को बार बार अपना हत्यार बनता है ! और इस व्यवस्था को बनाये रखने की कोशिश करता है !
क्यों कभी आप के वक्तव्य में बाबासाहब और बुद्ध का नाम कभी नहीं आता जिन्होंने इस जातिव्यवस्था को जड़ से मिटने के लिए कदम उठाये थे !
अमिताभ बच्चन जी आप की कदर हर कोई भारतीय करता है ! पर जरा इन सवालो का जवाब अगर आप को मिले तो उसमे और भी बढ़ोतरी हो सकती है !
---प्रा. संदीप नंदेश्वर, नागपुर,

7 comments:

  1. यह सब उसका नाटक है ..

    ReplyDelete
  2. amitab bacchan was rejected by many producers in fact he was leaving mumbai due to frustration that he cannot get a chance. but mehmood (famous comedian)who became his friend during his struggle stop him and help him to get work hence he got first movie 'saath hindusthani' this was a kind of reservation he used....also he had of recommendation from prim minister "indira gandhi" besides his father was famous person. above all this is true that if one doesn't have talent he cant do justice if he got chance ex uday chopda son of yash chopda, abhishek bacchan son of amitabh bacchan husband of aishwarya roy, etc etc

    ReplyDelete
  3. amitab bacchan was rejected by many producers in fact he was leaving mumbai due to frustration that he cannot get a chance. but mehmood (famous comedian)who became his friend during his struggle stop him and help him to get work hence he got first movie 'saath hindusthani' this was a kind of reservation he used....also he had of recommendation from prim minister "indira gandhi" besides his father was famous person. above all this is true that if one doesn't have talent he cant do justice if he got chance ex uday chopda son of yash chopda, abhishek bacchan son of amitabh bacchan husband of aishwarya roy, etc etc

    ReplyDelete
  4. अब बताओ भी ये बात गलत है या नही ?

    ReplyDelete
  5. Vaibhav ji galat kya hai ? galat wo hai jo amitabh Bacchan logo ko bewakuf bana raha hai.

    ReplyDelete
  6. Amitabh Bachchan is a Brahmin from Mithilanchal. He has to be a terrible casteist.

    ReplyDelete